उत्साह से भरे नए दोस्तों के लिए

उत्साह से भरे नए दोस्तों के लिए
=====
सच्ची कविता लिखने के उत्साह से भरे  नए दोस्त  जब कोई सलाह मांगते हैं तो मैं बहुत विचित्र स्थिति में पड़ जाता हूं! क्या   सलाह दूं? आज का समय बड़ा कठिन है, दोस्त। जिंदगी में, जिधर भी देखो अफरा-तफरी है। फिर कोई मददगार भी तो नहीं। मदद यानी संवेदनात्मक मदद। भावनात्मक मदद। दिल से साथ रोने और हंसने की मदद ! रोने की मदद! जी रोने की भी मदद! मददगार नहीं ऐसी स्थिति में हमें क्या करना चाहिए? क्या नहीं करना चाहिए ? इसका फैसला बहुत आसान नहीं होता है। मेरी जिंदगी का अनुभव यह है कि सच्चा  आदमी अपने किए का फल जरूर भोगता है!इसे अपने ज्ञान से जानता था। इसे मेरे अनुभव ने भी पुष्ट किया है। ऐसी स्थिति में मैं किसी को कोई सलाह कैसे दूं! यह तो उचित नहीं है। अपनी जिंदगी को जब मुड़ कर देखता हूं, तो मुझे बड़ी परेशानी होती है। अरे, यह गलतियां मैंने की! काश कि मुझे पहले से पता होता इन गलतियों का नतीजा ऐसा भी हो सकता है। सच तो यह है कि किसी को मालूम नहीं होता और फिर जब मालूम होता है तब काफी देर हो चुकी होती है। कविता मेरी जिंदगी की कमजोरी रही है। कविता को लेकर मैं बहुत ही आशान्वित रहा। जब कि आम जिंदगी एक दुखद कविता में तब्दील होती चली गई और मुझे इसका एहसास तब हुआ जब वक्त बहुत बीत चुका था। आजकल अक्सर लोग प्रश्न करते हैं अब आप क्यों नहीं लिखते हकीकत यह है कि मैं आज भी लिखता हूं। लेकिन कहीं उसे छपने देने के पहले बहुत संकोच होता है। इसलिए मैं लिखता हूं और रोता हूं! बिलखता हूं। इसके सिवा और मैं कुछ कर नहीं सकता। जो तस्वीर आज बनी है ऐसी तो हमने कभी कल्पना भी नहीं की थी! मामला इतना बिगड़ सकता है सोचा भी न था। जो भी हो आज की स्थिति में मुक्तिबोध याद आते हैं जिंदगी में। मुक्तिबोध यूं ही नहीं भावधारा की बात करते थे, सिर्फ विचारधारा पर्याप्त नहीं होती है यह तो साबित हो गया। लिया बहुत बहुत बहुत बहुत ज्यादा और दिया बहुत बहुत बहुत कम। अरे मर गया देश और बच गए तुम! तुम ,यानी हम, यानी मैं!
यह सच है कि 2, 4 , 10, 20 या 100, 200 पाठकों (अगर हों तो) के लाइक्स के बल पर करोड़ों का समर्थन पानेवालों के सामने डटकर खड़े होने का साहस कविता ही कर सकती है। वह साहस कहाँ गाया कवि? काश कि पुरस्कार के साथ थोड़ा ही सही, साहस भी बटोर लेते तुम! संस्थाओं के भीतर लेखकों के बीच पुरस्कार के बनरबांट में जितनी दिलचस्पी होती है, उसका लाखवां हिस्सा अपने लेखकों के भीतर साहस पैदा करने में भी होती ! बाबा नागार्जुन के मन ने यों ही नहीं सवाल किया होगा कि क्या राजनीति के सामने कविता की हैसियत फटी जूती कि भी नहीं!

कोई टिप्पणी नहीं: