जे बिनु काज दाहिनेहु बाएँ

जे बिनु काज दाहिनेहु बाएँ

---

पटना में रहनेवाले हिंदी के बड़े आलोचक खगेन जी से बात हो रही थी। मैंने किसी प्रसंग में बाबा नागार्जुन की पंक्ति का हवाला दिया – “क्या है दक्षिण, क्या है वाम; जनता को रोटी से काम।” बात बाबा के हवाले से थी। एक चुभती खामोशी के बाद उन्होंने कहा – यह प्रामाणिक पंक्ति नहीं है, कम-से-कम मैंने नहीं देखी है। जाहिर है, बातचीत पटरी से उतर गई! वे बाबा के हवाले से खिन्न थे, मैं उनके नकार से अवसन्न। हम असहमताधिकार के सम्मान के साथ अपने-अपने अप्रकट मनोविकार से ग्रस्त हो कर बातचीत से बाहर निकल आये।

जब से वैचारिक सक्रियता शुरू हुई तब से दक्षिण-वाम के भेदाभेद की वैष्णवी व्याख्या सुनता आया हूँ। जिंदगी का असली सवाल रोटी है। रोटी मिले तो सीधा-सादा बहुसंख्य आदमी सीधी राह पकड़ गृहस्थी की गाड़ी खींचने में जुता रहता है विशिष्ट जनों की बात और है। भूखे पेट न भजन होती है, न जुगाली और न ही जुगलबंदी। बिना काम-काज का आदमी दाएँ-बाएँ होता रहता है – हाँ कुछ लोग होते हैं जो अपने निरंतर दाएँ या बाएँ होने के दीर्घकालिक भ्रम को बाहर-भीतर टिकाये रखने में कामयाब रहते हैं। आदमी आज काम-काज माँग रहा है, काम-काज! सुन रहे हैं? आज से नहीं! सदियों से।

याद कीजिए रघुवीर सहाय की कुछ पंक्तियों को

“मनुष्य के कल्याण के लिए / पहले उसे इतना भूखा रखो कि वह और कुछ / सोच न पाए / फिर उससे कहो कि तुम्हारी पहली जरूरत रोटी है/ जिसके लिए वह गुलाम होना भी मंजूर कर लेगा ... (गुलामी 1972)” और यह भी, कितना अच्छा था छायावादी / एक दुख लेकर वह एक गान देता था / कितना कुशल था प्रगतिवादी / हर दुख का करण वह पहचान लेता था / कितना महान था गीतकार / जो दुख के मारे अपनी जान लेता था / कितना अकेला हूँ मैं इस समाज में / जहाँ मरता है सदा एक और मतदाता (एक अधेड़ भारतीय आत्मा: आत्म हत्या के विरूद्ध:67)।”

सुन रहे हैं न?

 

कोई टिप्पणी नहीं: